How Much You Need To Expect You'll Pay For A Good सोयाबीन के तेल के फायदे

Wiki Article



हड्डी स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी सोयाबीन ऑयल मदद कर सकता है। इसमें आइसोफ्लेफॉन केमिकल कंपाउंड होता है, जो एस्ट्रोजेनिक गतिविधि और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव दिखाता है। यह ऑक्सीडेटिव संतुलन को बनाए रखते हुए ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से संबंधित बीमारियों जैसे कि ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी रोग) से बचाव कर सकता है। साथ ही यह एस्ट्रोजन लेवल को बढ़ाकर हड्डी को स्वस्थ रखने में भी सहायक हो सकता है।

सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने को लेकर सहारनपुर में तनाव, प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट सेवा

(और पढ़ें - डायबिटीज में क्या खाना चाहिए)

सोयाबीन से बड़ी और सोया दूध से टोफू बनाया जाता है, जिसकी सब्जी बनाई जा सकती है।



तो चलिए जानते है स्वस्थ को बेहतर रखने वाले कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते है. जिनकी विस्तृत जानकारी इस प्रकार है.

सोयाबीन का तेल डायबिटीज की संभावना को बढ़ा सकता है। तेलों में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड शरीर में जाने के बाद लिवर और गुर्दे जैसे कुछ अंगों में जमा हो जाते हैं, यह वजन बढ़ाते है जो जलन और डायबिटीज का कारण बनते है। सैचुरेटेड फैटी एसिड त्वचा के नीचे मौजूद वसा के कारण भी मोटापा बढ़ाता है।

हां, सोयाबीन तेल त्वचा में अवशोषित हो सकता है।

पुरुषों और महिलाओं दोनों में बालों के झड़ने और गंजेपन को सोयाबीन का तेल कंट्रोल करता है। बालों का झड़ना कई कारणों से हो सकता है जैसे तनाव, चिंता, आनुवांशिक प्रवत्ति, हार्मोनल असंतुलन होना, कुपोषण और प्रदूषण आदि। यह कारक बालों को कमजोर करते है और अनुपयुक्त तरीके से बढ़ते है।

सोयाबीन के तेल के नियमित सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरों से बचा जा सकता है। यह हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स को समाप्त कर देते हैं जिससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है। यह हमारे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकने का get more info कार्य करते हैं जिससे हमारे शरीर में कैंसर खतरा नहीं रहता।

दूसरी ओर खाद्य तेल के दाम में मामूली वृद्धि से भी परेशानी बढ़ जाती है, जबकि प्रति व्यक्ति दूध खपत मात्रा की तुलना में खाद्य तेल की खपत बेहद मामूली है। खाद्य तेल के मुकाबले दूध एवं दुग्ध उत्पादों की खपत कहीं छह-सात गुना ज्यादा है।

सोयाबीन में अनेक प्रकार के विटामिंस, मिनरल्स और प्रोटीन मौजूद होते हैं इसमें विटामिन बी कॉन्प्लेक्स और विटामिन ए के अलावा अनेक प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं प्रोटीन के अलावा सोयाबीन में फाइबर, आयरन, मिनरल्स, मैग्नीज, फास्फोरस, कॉपर, पोटेशियम, जिंक और फाइटोएस्ट्रोजन्स जैसे पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाये जाते है। सोयाबीन का तेल भी निकाला जाता है।

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में सर्कस में काम करने वाले शख्स को आतंकवादियों ने मारी गोली, मौत

इस तेल से वाइट ब्लड सेल्स में इजाफा होता है और शरीर नई एंटीबोडीज बनाता है जो बैक्टीरिया और वायरस को मारने का काम करते हैं. 

Report this wiki page